News, Breaking News, Latest News, News Headlines, Live News, Today News | GBC Update

News, Latest News, Breaking News, News Headlines, Live News, Today News, GBC Update Breaking News

In Gadhdiwala and Dasuha, MLA Raja and Ghumman gave a warm welcome to the tableaux depicting the history and heritage of Punjab.

दसूहा/होशियारपुर, 09 फरवरी(बजरंगी पांडे):देश की स्वतंत्रता के संघर्ष में पंजाबियों के अहम योगदान ‘नारी शक्ति’ व पंजाब की अमीर विरासत को रुपमान करती झांकियों का आज गढ़दीवाला व दसूहा पहुंचने पर विधायक जसवीर सिंह राजा गिल व विधायक कर्मबीर सिंह घुम्मण के नेतृत्व में पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया गया। इस अवसर पर एसडीएम दसूहा प्रदीप सिंह बैंस, डीएसपी जगदीश राज अत्री व अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।

पंजाब सरकार की ओर से विशेष तौर पर तैयार करवाई इन झांकियों में जलियांवाले बाग की घटना, शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह, शहीद करतार सिंह सराभा, शहीद ऊधम सिंह, बाबा सोहन सिंह भकना, लाला लाजपतराय, शहीद सुखदेव, लाला हरदयाल, सरदार अजीत सिंह, बाबा खडक़ सिंह, मदन लाल ढींगरा, डा. दीवान सिंह कालेपानी जैसी महान शख्सियतों की कुर्बानी व कामागाटा मारु की घटना को दिखाया गया है। इसी तरह दूसरी झांकी के माध्यम से नारी सशक्तिकरण (माई भागो की शूरवीरता) व माई भागो आम्र्ड फोर्सिज प्रैपरेट्री इंस्टीच्यूट फार गल्र्ज द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों में नाम रोशन करने वाली महिलाओं को दर्शाया गया है। इसी तरह तीसरे झांकी के माध्यम से पंजाब की अमीर विरासत व संस्कृति की एक झलक पेश की गई है।

इस मौके पर विधायक जसवीर सिंह राजा गिल व विधायक कर्मबीर सिंह घुम्मण ने कहा कि मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान की ओर से पंजाब के गौरवमयी इतिहास व विरासत को दर्शाती इन झांकियों को पंजाब वासियों के रुबरु करने के लिए किया गया यह प्रयास बेहद प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि पंजाब का इतिहास व संस्कृति बेमिसाल है और इसको कोई भी कम नहीं आंक सकता। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से राष्ट्रीय गणतंत्र दिवस के लिए तैयार की गई यह शानदार झांकियां, जिसको प्रदर्शित करने की इजाजत नहीं दी गई को पंजाब के लोगों को दिखाने के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इन झांकियों के माध्यम से दर्शाया जा रहा है कि महान इतिहास व अमीर संस्कृति नौजवान पीढ़ी को अपनी जड़ों के साथ जोडऩे के लिए लाभप्रद होगा। इस मौके पर बड़ी गिनती में लोगों ने झांकियों के साथ तस्वीर खिचवाई व अपनी अमिट याद का हिस्सा बनाया।

वर्णनीय है कि पंजाब के मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान की ओर से इन झांकियों को प्रदेश के कोने-कोने में दिखाने की घोषणा की गई थी, जिसके बाद यह झांकियों शहीद भगत सिंह नगर जिले से 6 फरवरी को देर सांय गढ़शंकर के माध्यम से होशियारपुर जिले की सीमा में दाखिल हुई, जहां गढ़शंकर में डिप्टी स्पीकर पंजाब विधान सभा जय कृष्ण सिंह रौढ़ी के नेतृत्व में इसका शानदार स्वागत किया गया। उसके बाद यह सैलाखुर्द, माहिलपुर व चब्बेवाल से होती हुई होशियारपुर शहर में दाखिल हुई है। होशियारपुर शहर में शहीद भगत सिंह चौक पहुंची जहां कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा व जिला प्रशासन की ओर से झांकियों का जोरदार स्वागत किया गया। इसके बाद यह झांकियां सरकारी कालेज चौक, प्रभात चौक, टांडा बाईपास व नलोइयां चौक से होते हुए रात हरियाना में स्टे करने के बाद आज सुबह यह हरियाना, भूंगा, गढ़दीवाला, दसूहा, उच्ची बसी से होती हुई मुकेरियां के लिए रवाना हुई। इसके बाद गुरदासपुर जिले में प्रवेश करेंगी।