News, Breaking News, Latest News, News Headlines, Live News, Today News | GBC Update

News, Latest News, Breaking News, News Headlines, Live News, Today News, GBC Update Breaking News

रेड क्रॉस सोसाइटी ने वर्धमान के कर्मियों को प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण दिया

– रेड क्रॉस सोसाइटी ने वर्धमान के कर्मियों को प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण दिया

-कारखानों और कंपनियों में प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण बहुत महत्वपूर्ण -डी. सी

– कहा, दुर्घटना के समय उचित प्राथमिक चिकित्सा देकर कीमती जिंदगियां बचाई जा सकती हैं

होशियारपुर, 20 जनवरी (बजरंगी पांडे):

डिप्टी कमिश्नर-कम-प्रधान जिला रेड क्रॉस सोसाइटी होशियारपुर कोमल मित्तल के नेतृत्व में जहां रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा गरीबों, जरूरतमंदों, बेघर व्यक्तियों के कल्याण के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं, वहीं लड़कियों और महिलाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने के लिए विभिन्न व्यावसायिक केंद्र भी चलाए जा रहे हैं।
जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव मंगेश सूद ने बताया कि इसी प्रकार रेड क्रॉस सोसाइटी कंडक्टरों, ड्राइवरों, फैक्ट्री श्रमिकों और स्कूली बच्चों आदि को प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण प्रदान करती है। उन्होंने बताया कि इसी की लगातारता में वर्धमान यार्न्स और थ्रेड्स प्राइवेट लिमिटेड होशियारपुर में तीन दिवसीय प्राथमिक चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया और प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षक सरबजीत एवं पवनजोत सिंह द्वारा 30 श्रमिकों व स्टाफ को प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण में सड़क दुर्घटना, सी. पी. आर, दिल का दौरा, जलन, जहर, फ्रैक्चर, बिजली के झटके से बचाव, परिवहन आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
इस दौरान डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने कहा कि किसी भी दुर्घटना में सही समय पर सही प्राथमिक चिकित्सा देकर कीमती जिंदगियां बचाई जा सकती हैं। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण लेना जरूरी है। उन्होंने जिले की सभी फैक्ट्रियों/कंपनियों से बड़े पैमाने पर प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण आयोजित करने को कहा। उन्होंने कहा कि प्राथमिक चिकित्सा ट्रेनिंग के लिए सैक्रेटरी रेड क्रॉस मंगेश सूद से 78883-29053 या प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षक सरबजीत से 98153-76340 पर संपर्क किया जा सकता है।