News, Breaking News, Latest News, News Headlines, Live News, Today News | GBC Update

News, Latest News, Breaking News, News Headlines, Live News, Today News, GBC Update Breaking News

डोर स्टैप पर सरकारी सेवाएं मुहैया करवाने में पूरे प्रदेश में होशियारपुर अव्वल

डोर स्टैप पर सरकारी सेवाएं मुहैया करवाने में पूरे प्रदेश में होशियारपुर अव्वल
– 88 प्रतिशत सर्विस डिलिवरी रेट के हिसाब से जिले ने बनाया रिकार्ड
– 558 लोगों की सेवाएं मंजूर कर अब तक 525 लोगों को उनके घर पर पहुंचाए सर्टिफिकेट
– टोल फ्री नंबर 1076 पर काल करने पर होशियारपुर वासियों को घर बैठे मिल रही हैं 43 प्रकार की सरकारी सेवाएं
– सेवाएं देने के लिए जिले में पांच तहसीलों में 11 सेवा सहायक तैनात
होशियारपुर, 11 जनवरी(बजरंगी पांडे):
पंजाब के मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार की ओर से लोगों को उनके डोर स्टैप पर सरकारी सेवाएं मुहैया करवाने के एक महीने के भीतर ही जिला होशियारपुर ने रिकार्ड बना नया कीर्तिमान स्थापित किया है। जिले में सबसे अधिक डोर स्टैप डिलिवरी देकर प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है।
जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने बताया कि एक माह में होशियारपुर जिले के 597 एप्लीकेशन प्राप्त हुई, जिनमें से 558 मंजूर की गई और 39 पेंडिंग है। लोगों को उनके घरों तक 43 प्रकार की सरकारी सेवाएं मुहैया करवाई गई, जिनमें से 525 लोगों के काम कर उनके सर्टिफिकेट भी उनके घरों तक पहुंचाए जा चुके हैं। इस हिसाब से 88 प्रतिशत सर्विस डिलिवरी रेट के हिसाब से प्रदेश में सबसे लंबी छंलाग लगाई है। उन्होंने कहा कि 43 प्रकार की सेवा केंद्रों पर मिलने वाले सेवाएं घर बैठे प्राप्त करने के लिए जिला वासी टोल फ्री नंबर 1076 पर कॉल कर सकते हैं। इस पर कॉल करने के बाद वे सरकारी प्रतिनिधि को बता सकते हैं कि किस समय पर उनके घर आकर उनके फोटो या अन्य दस्तावेज लेजाकर उनको सरकारी सेवा का लाभ दे सकता है। सरकारी सेवा के अंतर्गत जो भी सर्टिफिकेट बनेगा वह भी व्यक्ति को उसके घर पर ही सरकारी प्रतिनिधि देकर आएगा।
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इस सेवा के शुरु होने से जिले के लोगों को बड़ी सुविधा मिली है और अधिकांश लोग अब सरकारी सेवाएं लेने के लिए सेवा केंद्र या अन्य सरकारी कार्यालयों में नहीं जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे कार्यालय में भी भीड़ कम हो रही है व लोगों को घर बैठे ही सरकारी सुविधाएं मिल रही हैं। उन्होंने जिला वासियों को अपील की कि वे अधिक से अधिक इन सेवाओं का लाभ लें।
प्रशासनिक सुधार विभाग के जिला आई.टी मैनेजर रणजीत सिंह ने बताया कि होशियारपुर जिले में यह सेवा 11 दिसंबर 2023 से शुरु हो गई थी। उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि अपनी फाइल पूरी करने के बाद ही वे टोल फ्री नंबर 1076 पर अप्वाइंटमेंट बुक करवाएं। उन्होंने बताया कि इस संबंधी जिले की पांच तहसीलों के लिए 11 सेवा सहायक तैनात किए गए हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक अधिकतर सेवाएं जन्म सर्टिफिकेट जारी करने, जन्म सर्टिफिकेट में सुधार करने, जाति, रिहायश, ओल्ड एज पेंशन, आय व मैरिज सर्टिफिकेट बनाने से संबंधित है। उन्होंने बताया कि एक समय पर एक सिटीजन अधिक से अधिक चार सेवाएं हासिल कर सकता है।