News, Breaking News, Latest News, News Headlines, Live News, Today News | GBC Update

News, Latest News, Breaking News, News Headlines, Live News, Today News, GBC Update Breaking News

होशियारपुर जिले में अब तक 134358 मीट्रिक टन धान की खरीद : कोमल मित्तल

 होशियारपुर जिले में अब तक 134358 मीट्रिक टन धान की खरीद : कोमल मित्तल
-कहा, मंडियों में सूखा धान ही लेकर आएं किसान
होशियारपुर, 19 अक्टूबर (बजरंगी पांडेय ) :
जिला होशियारपुर के विभिन्न खरीद केन्द्रों में धान खरीद का कार्य रूप से चल रहा है। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त कोमल मित्तल ने बताया कि कल शाम तक जिले की मंडियों में 136429 मीट्रिक टन धान की आवक हुई है, जिसमें से 134358 मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि अब तक खरीदे गए धान में से पनग्रेन ने 55438 मीट्रिक टन, मार्कफेड ने 33454 मीट्रिक टन, पनसप ने 24206 मीट्रिक टन, पंजाब स्टेट वेयरहाउस कॉर्पोरेशन ने 16922 मीट्रिक टन, एफसीआई ने 2305 मीट्रिक टन और व्यापारियों ने 2033 मीट्रिक टन धान खरीदा है।  उन्होंने कहा कि अब तक किसानों को 283.45 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है।
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिले में 70 खरीद केंद्र बनाये गये हैं, जिनमें किसानों की सुविधा के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गयी हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल की एक साथ खरीद और भुगतान सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि पूरी खरीद प्रक्रिया के दौरान किसी को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी।
   उन्होंने जिले के किसानों से अपील की है कि वे सूखे से बचने के लिए अपनी फसलों को पूरी तरह सुखाकर ही मंडियों में लाएं। उन्होंने किसानों से कहा कि वे रात के समय कंबाइन से धान की कटाई न करें, क्योंकि इससे फसल में नमी की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण खरीद एजेंसियां अधिक नमी वाली फसल नहीं खरीद पाती हैं। उन्होंने यह भी अपील की कि बिना सुपर स्ट्रॉ मैनेजमेंट सिस्टम वाली कंबाइनों से कटाई न की जाए। उन्होंने कहा कि कटाई के बाद पराली एवं फसल अवशेषों को आग न लगाकर उनका उचित प्रबंधन किया जाए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जिले में पहले ही निषेधाज्ञा जारी कर दी गयी है।
you tube :<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/NP0kWhWG2fY?si=v-c1Jno_vhepaw7e” title=”YouTube video player” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture; web-share” allowfullscreen></iframe>
you tube :<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/kMSCqy-gFTM?si=QZ2lktLce877y3N5″ title=”YouTube video player” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture; web-share” allowfullscreen></iframe>