News, Breaking News, Latest News, News Headlines, Live News, Today News | GBC Update

News, Latest News, Breaking News, News Headlines, Live News, Today News, GBC Update Breaking News

डिजिटल लाईब्रेरी होशियारपुर में सिविल सेवाएं परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए विशेष सैमीनार आयोजित

डिजिटल लाईब्रेरी होशियारपुर में सिविल सेवाएं परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए विशेष सैमीनार आयोजित


– जिला प्रशासन व होशियारपुर लिटरेसी सोसायटी की ओर से आयोजित किया गया सैमीनार
– पूर्व आई.ए.एस अधिकारी संजीव चोपड़ा की किताब का हुआ विमोचन
होशियारपुर, 18 सितंबर (बजरंगी पांडेय):

जिला प्रशासन व होशियारपुर लिटरेसी सोसायटी की ओर से डिजिटल लाईब्रेरी होशियारपुर में सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी कर रहे बच्चों के लिए डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल के निर्देशों पर एक विशेष सैमीनार का आयोजन किया गया, जिसमें परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को गाइड किया गया कि वे किसी तरह इस परीक्षा की तैयारी के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखें। इस दौरान मुख्य वक्ता के तौर पर पूर्व आई.ए.एस अधिकारी व लेखक संजीव चोपड़ा, आई.ए.एस अधिकारी दिव्या.पी ने विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी संबंधी टिप्स दिए। इस दौरान पूर्व आई.ए.एस अधिकारी व लेखक संजीव चोपड़ा की पुस्तक का ‘वि द पीपुल ऑफ द स्टेट्स ऑफ भारत: द मार्किंग एंड रिमार्किंग ऑफ इंडियाज इंटरनल बाउंडरिज’ का विमोचन किया गया। यह पुस्तक सिविल सर्विसेज की परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस मौके पर पूर्व सूचना कमिश्नर पंजाब व प्रसिद्ध लेखक खुशवंत सिंह भी विशेष तौर पर मौजूद थे।  


सैमीनार में सरकारी कालेज, एस.डी कालेज, डी.ए.वी कालेज, रयात-बाहरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों के अलावा लाईबे्ररी के रीडर मौजूद थे। पूर्व आई.ए.एस अधिकारी ने इस दौरान विद्यार्थियों को बताया कि किसी तरह योजनाबद्ध तरीके से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की जा सकती है। उन्होंने सिविल सेवा की प्रारंभिक व मेन्स परीक्षा की तैयारी संबंधी भी विस्तार से चर्चा की। इस मौके पर उन्होंने अपनी पुस्तक के बारे में प्रकाश डालते हुए आजादी से पहले व बाद के भारत के भूगोल व इतिहास पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी डिजिटल लाईब्रेरी में इस तरह के सैमीनार आयोजित होते रहेंगे।


आई.ए.एस अधिकारी दिव्या. पी ने कहा कि परीक्षा की समय पर तैयारी शुरु की जाए और टाइम मैनेजमेंट के हिसाब से हर विषय कवर किया जाएं तो कोई भी विद्यार्थी सिविल सेवा परीक्षा को पास कर सकता है। उन्होंने कहा कि अच्छे नोट्स बनाने से विद्यार्थी को सिलेबस कवर करने में काफी सहायता मिलती है, इसलिए नोट्स जरुर बनाएं और लिखकर पढऩे की भी प्रैक्ट्सि करें। उन्होंने कहा कि सबसे जरुरी बात है कि पढ़ाई को बोझ लेकर नहीं बल्कि मन लगाकर पढ़े। इस मौके पर रैड क्रास सोसायटी के सचिव मंगेश सूद, कैरियर काउंसलर आदित्य राणा, लाईब्रेरियन विजय कुमार भी मौजूद थे।