News, Breaking News, Latest News, News Headlines, Live News, Today News | GBC Update

News, Latest News, Breaking News, News Headlines, Live News, Today News, GBC Update Breaking News

मिशन इंद्रधनुष प्रोग्राम के अंर्तगत जिले में टीकाकरण से वंचित बच्चों का टीकाकरण बनाया जाएगा सुनिश्चित: कोमल मित्तल

मिशन इंद्रधनुष प्रोग्राम के अंर्तगत जिले में टीकाकरण से वंचित बच्चों का टीकाकरण बनाया जाएगा सुनिश्चित: कोमल मित्तल
– डिप्टी कमिश्नर ने मासिक बैठक के दौरान अलग-अलग विभागों के कार्यों की समीक्षा की
– सडक़ हादसे में घायलों को बचाने वाले गुड समारीटन को पंजाब सरकार की ओर से दी जाएगी 5 हजार रुपए की सम्मान राशी

होशियारपुर, 28 जुलाई ((बजरंगी पांडे):

डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने आज मासिक बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इनटैंसीफाइड मिशन इंद्रधनुष प्रोग्राम के अंतर्गत 0-5 वर्ष के जिन बच्चों का एम.आर-1, एम.आर-2, डी.पी.टी बूस्टर और ओ.पी.वी बूस्टर अधूरा रह गया है, उनकी पहचान कर उनका टीकाकरण यकीनी बनाया जाए। उन्होंने आंगनवाड़ी वर्करों, आशा वर्करों, स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि टीकाकरण अभियान में वे स्वास्थ्य विभाग को पूर्ण सहयोग दे। उन्होंने बताया कि इंद्रधनुष प्रोग्राम 11 सितंबर से दिसंबर 2023 तक पूरे जिले में चलेगा। इस दौरान उन्होंने टीकाकरण जागरुकता संबंधी पैंफलेट भी जारी किया। इससे पहले उन्होंने एस.एस.पी सरताज सिंह चाहल के साथ जिले में कानून व्यवस्था को सुचारु रुप से चलाने संबंधी भी अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) राहुल चाबा, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) बलराज सिंह भी मौजूद थे।

डिप्टी कमिश्नर ने स्वास्थ्य अधिकारियों को बच्चों व गर्भवती महिलाओं को लगने वाले रुटीन टीकाकरण को मजबूत बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने मिजल रुबेल एलीमिनेशन के कार्य पर संतुष्टि प्रकट करते हुए कहा कि दिसंबर 2023 तक इस बीमारी पर पूरी तरह से काबू पा लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बच्चों व गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण की डिजिटलाइजेशन अब यू-विन पोर्टल पर हो रही है जो कि मोबाइल बेस्ट एप्लीकेशन है, जिसमें समूह ए.एन.एम की ओर से टीकाकरण के बाद पूरी डिटेल यू-विन पोर्टल पर अपडेट की जाएगी। उन्होंने बताया कि मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत होने वाले टीकाकरण को भी यू-विन पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने 1-7 अगस्त तक चलने वाले विश्व स्तनपान दिवस के संबंध में निर्देश दिए कि सभी आशा वर्करों के माध्यम से माताओं को प्रेरित किया जाए कि वे अपने 0-6 माह तक के बच्चों को केवल मां को दूध ही पिलाएं और मां के दूध के फायदों के बारे में जागरुक करें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि जिला वासियों को सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में सुचारु ढंग से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं। उन्होंने कहा कि अलावा डेंगू की रोकथाम के लिए एक अभियान के तौर पर गतिविधियां और तेज की जाएं। उन्होंने कहा कि आम आदमी क्लीनिक के माध्यम से लोगों तक बेहतर ढंग से स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना यकीनी बनाया जाए। इस दौरान उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं की डिलिवरी अधिक से अधिक सरकारी अस्पतालों में करवाने के लिए गतिविधियां और तेज की जाएं। उन्होंने कहा कि डिलिवरी के दौरान बी.पी.एल परिवारों से संबंधित महिलाओं को दी जाने वाली वित्तिय सहायता भी सुचारु ढंग से दी जाए। उन्होंने ड्रग एंड कास्मैटिक एक्ट के अंतर्गत मैडिकल स्टोरों की जांच यकीनी बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि अनियमितता सामने आने पर सख्त एक्शन लिया जाए। उन्होंने कहा कि टी.बी. की बीमारी संबंधी भी अधिक से अधिक जागरु कता फैलाई जाए व ऐसे मरीज सामने आने पर उनका फौरी इलाज किया जाए।

डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने इससे पहले रोड सेफ्टी संबंधी बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जिले में चिन्हित किए गए ब्लाइंड स्पाट्स पर कार्य किया जाए और वहांं ट्रैफिक लाइटों के अलावा हर जरुरी प्रबंध यकीनी बनाया जाए ताकि कीमती जानों को बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से सडक़ हादसों के पीडि़तों की जान बचाने वाले मददगार व्यक्तियों को 5-5 हजार रुपए पुरस्कार राशी के तौर पर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत मददगार व्यक्ति को अस्पताल के डाक्टर या पुलिस द्वारा गुड समारीटन सर्टीफिकेट दिया जाएगा। इस दौरान उन्होंने जहां सेफ स्कूल वाहन स्कीम की समीक्षा की वहीं अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यकीनी बनाएं कि जिले के किसी भी बस स्टैंड के बाहर वाहन न खड़ें हो। उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए चुने गए पांच स्कूल ऑफ एमीनेंस पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने मिड-डे-मील के अंतर्गत दिए जा रहे खाने की गुणवत्ता बरकरार रखने की हिदायत भी की। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग स्कूलों में बाथरु मों व कमरों की साफ-सफाई के अलावा अन्य सुविधाएं भी यकीनी बनाएं, ताकि विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए अच्छा माहौल दिया जा सके। इस दौरान उन्होंने समग्रा शिक्षा अभियान व स्कूल शिक्षा विभाग के अन्य प्रोग्राम के बारे में भी जानकारी हासिल की। इसके अलावा उन्होंने नगर परिषदों के कार्यकारी अधिकारियों व बी.डी.पी.ओज को पेंडिंग कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने जल जीवन मिशन, जल सप्लाई व सेनीटेशन विभाग, मगनरेगा, स्मार्ट विलेज कैंपेन, पंजाब निर्माण, यू.ई.आई.पी प्रोग्राम, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जी.एस.टी, एक्साइज, इंटीग्रेटिड चाइल्ड डेवलेपमेंट स्कीम, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, वन स्टाप सैंटर, कृषि विभाग, स्मार्ट राशन कार्ड, फूड सेफ्टी, सहकारिता विभाग, पशु पालन विभाग, सामाजिक सुरक्षा विभाग के कार्यों की भी समीक्षा की। इस मौके पर सभी विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।
इस मौके पर एस.पी (मुख्यालय) मंजीत कौर, एस.डी.एम होशियारपुर प्रीत इंदर सिंह बैंस, सचिव रिजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी आर.एस गिल, सिविल सर्जन डा. बलविंदर कुमार, सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार, जिला विकास फैलो जोया सिद्दिकी, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. सीमा गर्ग, एस.एम.ओ डा. स्वाति शीमार के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी व सचदेवा स्टाक्स से रणवीर सचदेवा भी मौजूद थे।

YOU TUBE : HIMACHAL BULLETIN