News, Breaking News, Latest News, News Headlines, Live News, Today News | GBC Update

News, Latest News, Breaking News, News Headlines, Live News, Today News, GBC Update Breaking News

नेत्रदान करें ताकि संसार से जाने के बाद भी आपकी आंखे संसार को देख सकेंः संजीव अरोड़ा

नेत्रदान करें ताकि संसार से जाने के बाद भी आपकी आंखे संसार को देख सकेंः संजीव अरोड़ा

रोटरी आई बैंक एंव कोर्निया ट्रांसप्लांटेशन सोसायटी की ओर से प्रधान एवं प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अध्यक्षता में श्री गुरू राम दास कॉलेज फार विमैन चब्बेवाल में नेत्रदान सम्बन्धी जागरूकता कैम्प का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रधान संजीव अरोड़ा ने लड़कियों व स्टाफ को जागरूक करते हुये कहा कि समस्त दानों में नेत्रदान ही एक मात्र ऐसा दान है जो व्यक्ति को संसार से जाने के बाद ही करना होता है। जीते जी हम जहां इस सुन्दर संसार को देखते हैं वहीं हमारे जाने के बाद भी हमारी आंखे किसी के लिये वरदान बनती है। इसलिये नेत्रदान करके अपने जाने के बाद भी अपनी आंखों को ज़िन्दा रखें ताकि वह किसी की अन्धेरी ज़िन्दगी में रोशनी कर सके। श्री अरोड़ा ने कहा कि रोटरी आई बैंक द्वारा नेत्रदान के प्रण पत्र भरे जाते हैं तांकि नेत्रदानियों का रिकार्ड रखा जा सके। उन्होंने उपस्थिति से अपील की कि वह नेत्रदान प्रण पत्र भरने के लिये आगे आयें और अपने परिचितों को भी इस मुहिंम के साथ जोड़ें। श्री अरोड़ा ने बताया कि अब तक सोसायटी की ओर से 4100 से अधिक लोगों को नई आंखे लगवाकर रोशनी प्रदान की जा चुकी है व 24 शरीर मैडिकल कॉलेज को अनुसंधान के लिये भेजे जा चुके हैं।
इस अवसर पर प्रो.दलजीत सिंह ने नेत्रदान सम्बन्धी जानकारी प्रदान करते हुये बताया कि आंखे दान लेने की प्रक्रिया को मात्र 15-20 मिन्ट का समय लगता है तथा इससे चेहरे पर कोई फर्क नही पड़ता। उन्होंने बताया कि नेत्रदानी को सोसायटी द्वारा प्रमाण पत्र देकर भी सम्मानित किया जाता है और उन्होेंने कहा कि यह फैसला हमने करना है कि हमें सांसारिक यात्रा पूरी करने के बाद अपनी आंखो केा मिट्टी में मिलाना है या दो अन्धेरी ज़िन्दगियों को रोशन करना है। इसलिये हमें इस पूण्य के कार्य में भागी बनना चाहिये।

इस अवसर पर प्रो.नीलम शर्मा ने मंच संचालन की भूमिका बाखूबी निभाते हुये सोसायटी पदाधिकारियों का धन्यवाद करते हुये आश्वासन दिया कि वह नेत्रदान सम्बन्धी बच्चों को और भी प्रेरित करेंगी कि वह अपने-अपने इलाके में जाकर भी लोगों को प्रेरित करें और इस मुहिंम के साथ जोड़ने का प्रयास करें ताकि जो लोग अन्धेरी ज़िन्दगी जी रहे हैं उन्हें रोशनी प्रदान की जा सके। कॉलेज परिसर में आर्गन डोनेशन सम्बन्धी जागरूकता हेतु हौरडिंग भी लगाया गया। इस अवसर पर मदन लाल महाजन, जसवीर कंवर, वीना चोपड़ा व कॉलेज की ओर से प्रो.नीलम शर्मा, प्रो.मीना कुमारी, प्रो. नवजोत कौर, प्रो.बलविन्द्र कौर, प्रो.आरती, प्रो. हरप्रीत कौर व अन्य उपिस्थत थे।
कैप्शनः जागरूता शिविर को सम्बोधित करते प्रधान संजीव अरोड़ा, प्रो. दलजीत सिंह व उपस्थित बच्चे व स्टाफ |