News, Breaking News, Latest News, News Headlines, Live News, Today News | GBC Update

News, Latest News, Breaking News, News Headlines, Live News, Today News, GBC Update Breaking News

डिप्टी कमिश्नर व एसएसपी ने ब्लॉक टांडा के विभिन्न गांवों का किया दौरा

डिप्टी कमिश्नर व एसएसपी ने ब्लॉक टांडा के विभिन्न गांवों का किया दौरा

किसानों को पराली जलाने से रोकने व पराली प्रबंधन के लिए किया प्रेरित

टांडा/होशियारपुर, 02 अक्टूबर:(TTT) डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल व एसएसपी होशियारपुर सुरिंदर लांबा की ओर से आज ब्लॉक टांडा के विभिन्न गांवों का दौरा किया गया। इन गांवों में बैंस अवान, पुल पुख्ता, दुबुर्जी, मियाणी, तल्ला, मदां, गिलजियां, कमालपुर, अलावल ईसा, बल्लरा शामिल थे। इस दौरान उनके साथ मुख्य कृषि अधिकारी होशियारपुर डॉ. दविंदर सिंह भी मौजूद थे।

इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर व एसएसपी ने किसानों से सीधे संवाद किया और उन्हें पराली जलाने से रोकने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने किसानों को पराली न जलाने की अपील करते हुए कहा कि पराली जलाने से पर्यावरण को भारी नुकसान होता है और साथ ही ज़मीन में पाए जाने वाले सूक्ष्म जीवों का नाश हो जाता है। इससे मिट्टी की उर्वरक क्षमता भी घटती है। इसके विपरीत, अगर पराली को खेत में ही मिलाया जाए, तो इससे भूमि की उर्वरक क्षमता में वृद्धि होती है। अधिकारियों ने किसानों को जानकारी दी कि वे बेलर मशीनों का उपयोग कर पराली को खेत से बाहर भी निकाल सकते हैं। इस दौरान
पूसव बायो फ्यूल के सवेक शर्मा और राणा इंटरप्राइज होशियारपुर के गुरप्रीत अटवाल को किसानों के साथ पराली प्रबंधन के लिए जोड़ा गया। डिप्टी कमिश्नर ने किसानों को बताया कि जिले में शाम 7 बजे से सुबह 10 बजे तक कंबाइन मशीनों से धान की कटाई पर प्रतिबंध है।

एसडीएम टांडा पंकज कुमार ने टांडा ब्लॉक में आग की घटनाओं को कम करने के लिए कृषि अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को मशीनरी उपलब्ध कराएं। मुख्य कृषि अधिकारी होशियारपुर डॉ. दविंदर सिंह ने किसानों को संबोधित करते हुए बताया कि कृषि विभाग द्वारा गांव-गांव जाकर मशीनरी पहुंचाने का काम सफलतापूर्वक किया जा रहा है। उन्होंने किसानों से इन मशीनों का अधिकतम लाभ उठाने और पराली जलाने से बचने की अपील की। कार्यक्रम के अंत में, कृषि अधिकारी टांडा डॉ. यशपाल ने किसानों से पराली न जलाने की अपील की और जिला प्रशासन व किसानों का धन्यवाद किया। इस मौके पर एसपी सरबजीत बाहियां , डीएसपी टांडा दविंदर सिंह बाजवा, कृषि विकास अधिकारी डॉ. लवजीत सिंह, एसएचओ टांडा गुरिंदरजीत सिंह नागरा, टांडा कृषि विभाग की टीम, सतिंदर सिंह, सचिव मनिंदर सिंह मियाणी और किसान नेता सुखविंदर सिंह, परमिंदर सिंह, रविपाल सिंह सहित अन्य कई किसान भी उपस्थित रहे।