News, Breaking News, Latest News, News Headlines, Live News, Today News | GBC Update

News, Latest News, Breaking News, News Headlines, Live News, Today News, GBC Update Breaking News

सांसद राज कुमार चब्बेवाल ने गांव मुखोमज़ारा 44.58 लाख की लागत से जल योजना का किया उद्घाटन

सांसद राज कुमार चब्बेवाल ने गांव मुखोमज़ारा 44.58 लाख की लागत से जल योजना का किया उद्घाटन

होशियारपुर – 7 सितम्बर 2024:(TTT) होशियारपुर जिले के गांव मुखोमज़ारा में एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए जल आपूर्ति योजना का उद्घाटन सांसद राज कुमार चब्बेवाल ने किया। इस अवसर पर उनके साथ डॉक्टर इशांक विशेष तौर पर उपस्थित थे।44.58 लाख रुपये की लागत से तैयार की गई इस जल आपूर्ति योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ पेयजल की पहुंच को सुगम बनाना है। इसके साथ ही, यह योजना गांव के लोगों के स्वास्थ्य और स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है।उद्घाटन के अवसर पर सांसद चब्बेवाल ने कहा, गांवों में पानी की समस्या को हल करना हमारी प्राथमिकता है। इस जल योजना के माध्यम से गांव मुखोमज़ारा के लगभग 318 घरों के 1390 लोगों को सीधा लाभ मिलेगा। स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता से न केवल स्वास्थ्य सुधरेगा बल्कि ग्रामीणों की जीवनशैली में भी सुधार आएगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह योजना सरकार की ‘हर घर नल से जल’ योजना के अंतर्गत आई है, जो पूरे राज्य में स्वच्छ पानी की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए चल रही है।सांसद ने बताया कि जल योजना में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो पानी की गुणवत्ता को बनाए रखने में मदद करेगा। इसके अंतर्गत पानी का वितरण पाइपलाइनों के माध्यम से होगा, जो गांव के सभी हिस्सों में पहुंचाई जाएगी। यह योजना जल संकट से जूझ रहे गांवों के लिए राहत का काम करेगी।इस परियोजना की सफलता का एक प्रमुख कारण ग्रामीणों की सक्रिय भागीदारी है। गांव मुखोमज़ारा के लोगों ने इस जल योजना के निर्माण और उसके रखरखाव के लिए सहयोग प्रदान किया।
इस जल योजना के उद्घाटन के दौरान पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर भी जोर दिया गया। सांसद चब्बेवाल ने कहा, “पानी की बचत और जल संसाधनों का सही उपयोग आज की सबसे बड़ी जरूरत है। हमें पानी को अनमोल समझना होगा और इसका सही तरीके से उपयोग करना होगा। इस योजना के अंतर्गत हम ग्रामीणों को जागरूक करने का काम भी करेंगे कि वे पानी की बर्बादी से कैसे बच सकते हैं।
उन्हेंने आगे कहा कि जल योजना में जल संरक्षण के उपाय भी शामिल हैं। बारिश के पानी को संरक्षित करने के लिए गांव में जल संग्रहण के कई साधन बनाए जाएंगे। इसके अलावा, जल संरक्षण के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष शिविर भी आयोजित किए जाएंगे, जिससे वे पानी का सही इस्तेमाल और संरक्षण कर सकें।सांसद चब्बेवाल ने कहा कि यह योजना एक शुरुआत है और आने वाले समय में वे और भी विकास योजनाएं गांव में लाएंगे। उन्होंने कहा कि “जल आपूर्ति के बाद हम गांव में स्वास्थ्य सेवाओं और शिक्षा को बेहतर बनाने की दिशा में भी काम करेंगे। हमारा लक्ष्य है कि हर गांव विकास के पथ पर अग्रसर हो और हर परिवार को मूलभूत सुविधाएं प्राप्त हों।
इस अवसर पर रमनदीप सिंह सरपंच, तिलक राज पंच, कुलविंदर कौर पंच, सुनीता रानी पंच, जगतार पंच, इंदरजीत पंच, शिनू कुमार पंच, हरमिंदर सिंह, परमजीत सिंह, संतोख सिंह, जसवंत सिंह आदि मौजूद थे।