News, Breaking News, Latest News, News Headlines, Live News, Today News | GBC Update

News, Latest News, Breaking News, News Headlines, Live News, Today News, GBC Update Breaking News

जिला प्रशासन की ओर से पराली प्रबंधन संबंधी किसान यूनियनों के साथ बैठक

जिला प्रशासन की ओर से पराली प्रबंधन संबंधी किसान यूनियनों के साथ बैठक

होशियारपुर, 4 सितंबर:(TTT) जिला होशियारपुर में आगामी धान के सीजन के दौरान पराली के उचित प्रबंधन को लागू करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न किसान यूनियनों के नेताओं के साथ विचार-विमर्श करने हेतु बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने किसान नेताओं को साल 2024 के दौरान प्रशासन द्वारा पराली प्रबंधन को लेकर किए जा रहे विभिन्न प्रयासों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पराली के प्रबंधन के लिए जिले में पिछले साल तक विभिन्न किसानों को 2651 मशीनें सब्सिडी पर उपलब्ध कराई गई थी और वर्तमान वर्ष के दौरान 178 मशीनों की स्वीकृति जारी की गई है, ताकि जिले के किसान इन मशीनों का उपयोग कर पराली का बेहतर ढंग से प्रबंधन कर सकें। उन्होंने बताया कि इन मशीनों में पराली का खेतों में ही प्रबंधन करने के लिए इन-सीटू मशीनें और पराली को एकत्रित कर इसकी गांठों की अलग-अलग औद्योगिक इकाइयों में उपयोग के लिए एक्स-सीटू बेलर मशीनें शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि किसानों को ब्लॉक स्तर पर मशीनों की उपलब्धता संबंधी जानकारी प्रदान करने के लिए कृषि विभाग के पास इन मशीनों के मालिकों का पूरा विवरण और मोबाइल नंबर उपलब्ध है, और जिले के किसान कृषि विभाग के साथ समन्वय करके इन मशीनों का उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने पिछले समय के दौरान जिले के किसानों द्वारा पराली प्रबंधन में दिए गए सहयोग के लिए धन्यवाद व्यक्त किया और वर्तमान वर्ष के दौरान भी सभी किसान यूनियनों और जिले के किसानों से पराली का उचित प्रबंधन करके पर्यावरण की सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देने की अपील की। इस अवसर पर विभिन्न किसान यूनियनों के नेताओं ने पराली प्रबंधन संबंधी जिला प्रशासन को पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि किसान पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति पहले से ही सजग हैं। उन्होंने प्रशासन से जिले की सहकारी सोसायटियों में पराली प्रबंधन की मशीनों की उपलब्धता की मांग की, ताकि छोटे और सीमांत किसान इन मशीनों के साथ पराली का उचित समाधान कर सकें। बैठक के दौरान अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (जनरल) राहुल चाबा ने किसानों से कृषि विभाग द्वारा गांवों में लगाए जाने वाले जागरूकता कैंपों का भरपूर लाभ उठाने और जिले में उपलब्ध मशीनों का अधिक से अधिक अपने खेतों में और साथ ही अन्य किसानों के खेतों में भी उपयोग करने की अपील की।

इस अवसर पर मुख्य कृषि अधिकारी डॉ. दविंदर सिंह, कृषि विभाग के ब्लॉक अधिकारी जगवीर सिंह, दोआबा किसान कमेटी के अध्यक्ष गुरनाम सिंह, सुरिंदर सिंह पगड़ी संभाल लहर, परमजीत सिंह बब्बर, जसवंत सिंह भट्ठल (शेरे पंजाब किसान यूनियन), सुखवीर सिंह, भारतीय किसान यूनियन दोआबा के लखविंदर सिंह आदि विभिन्न किसान नेताओं ने बैठक में भाग लिया।