News, Breaking News, Latest News, News Headlines, Live News, Today News | GBC Update

News, Latest News, Breaking News, News Headlines, Live News, Today News, GBC Update Breaking News

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अधिक से अधिक मरीजों को कवर किया जाए: डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अधिक से अधिक मरीजों को कवर किया जाए: डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा

होशियारपुर 4 जुलाई 2024 (TTT) सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा ने स्वास्थ्य संस्थानों में प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेने के लिए एसडीएच दसूहा, एसडीएच मुकेरियां और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भोल कलोता का दौरा किया। उन्होंने विशेष रूप से दवाओं के स्टॉक और साफ-सफाई की समीक्षा की और आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सेवाओं की समीक्षा की। इस मौके पर उनके साथ भूपिंदर सिंह भी मौजूद थे।

डॉ. बलविंदर कुमार ने सबसे पहले एसडीएच दसूहा में सरकारी आपूर्ति के तहत मरीजों के लिए आवश्यक दवाओं की उपलब्धता की जांच की और मरीजों की मेडिकल परीक्षण रिपोर्ट समय पर उपलब्ध कराने को कहा ताकि मरीजों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने अस्पताल में ही उपलब्ध जन औषधि केंद्र की भी समीक्षा की और कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि जन औषधि केंद्र में केवल वही गैर-ईडीएल दवाएं उपलब्ध हों जो सरकारी आपूर्ति में उपलब्ध नहीं हैं।

बाद में उन्होंने एसडीएच मुकेरियां और सीएचसी भोल कलोता की भी समीक्षा की। उन्होंने सभी जीवन रक्षक दवाओं के स्टॉक एवं साफ-सफाई की विशेष रूप से समीक्षा की तथा बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण हेतु मानकों का पालन करने के निर्देश दिये।
उन्होंने आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा की और पाया कि केवल 20 से 30 प्रतिशत मरीज ही इस योजना के तहत लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों को आयुष्मान योजना से संबंधित उचित कदम उठाने को कहा ताकि अस्पतालों में भर्ती होने वाले 70 प्रतिशत मरीजों को इसके तहत कवर किया जा सके और मरीजों को मुफ्त और बेहतर सेवाएं प्रदान की जा सकें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।