News, Breaking News, Latest News, News Headlines, Live News, Today News | GBC Update

News, Latest News, Breaking News, News Headlines, Live News, Today News, GBC Update Breaking News

स्वास्थ्य मंत्री ने विश्व योग दिवस पर सी.एम दी योगशाला के अंतर्गत करवाए गए जिला स्तरीय समागम में बतौर मुख्यातिथि की शिरकत

स्वास्थ्य मंत्री ने विश्व योग दिवस पर सी.एम दी योगशाला के अंतर्गत करवाए गए जिला स्तरीय समागम में बतौर मुख्यातिथि की शिरकत

स्वस्थ जीवन शैली के लिए योग एक अचूक उपायः बलबीर सिंह
स्वास्थ्य मंत्री ने विश्व योग दिवस पर सी.एम दी योगशाला के अंतर्गत करवाए गए जिला स्तरीय समागम में बतौर मुख्यातिथि की शिरकत

कैबिनेट मंत्री जिंपा, सांसद डा. राज कुमार व विधायक डा. रवजोत ने भी समागम में की विशेष तौर पर शिरकत
जिला प्रशासन की ओर से पुलिस लाईन ग्राउंड में उत्साह व उमंग के साथ मनाया गया जिला स्तर पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
– कुशल योग शिक्षकों ने लोगों को योग के महत्व, लाभ व क्रियाओं से करवाया परिचित

होशियारपुर, 21 जून:

होशियारपुर 21 जून (बजरंगी पांडेय ):स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री पंजाब बलबीर सिंह ने कहा कि स्वस्थ जीवन शैली के लिए योग एक अचूक उपाय है। उन्होंने कहा कि योग हमारे ऋषि-मुनियों की महान परंपरा है और यह मन व शरीर दोनों का ही विकास करती है। वे आज पुलिस लाईन ग्राउंड होशियारपुर में 10वें अंतरराष्ट्रीय विश्व योग दिवस पर सी.एम. दी योगशाला के अंतर्गत जिला प्रशासन की ओर से आयोजित जिला स्तरीय समागम में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। इस दौरान कैबिनेट मंत्री पंजाब ब्रम शंकर जिंपा, सांसद डा. राजकुमार व विधायक शाम चौरासी डा. रवजोत सिंह भी विशेष तौर पर मौजूद थे। इस दौरा मुख्य मेहमान, कैबिनेट मंत्री पंजाब व सांसद की ओर से पौधारोपण भी किया गया।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्य मंत्री भगवंत मान के योग्य नेतृत्व में प्रदेश में सी.एम. दी योगशाला के माध्यम से योग के प्रति जागृति फैलाई जा रही है, जिसका लोगों को बहुत लाभ मिल रहा है। प्रदेश के सभी प्रमुख शहरों के अलावा ब्लाक स्तर पर सी.एम दी योगशालाओं का विस्तार किया जा चुका है। इसके अलावा गांवों व जल्द ही स्कूलों में भी सी.एम दी योगशाला को पहुंचा दिया जाएगा। इस दौरान मुख्यातिथि की ओर से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया।

कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा व सांसद डा. राज कुमार ने कहा कि सी.एम दी योगशाला के माध्यम से प्रदेश के लोगों को पंजाब सरकार की ओर से सेहतमंद माहौल दिया गया है और कोई भी व्यक्ति निःशुल्क योग कक्षा में शामिल होकर स्वस्थ जीवनशैली को अपना सकता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान के तेज लाइफ स्टाइल के कारण हो रहे तनाव से मुक्ति पाने के लिए योग एक कारगर हथियार है जो कि हमें शारीरिक व मानसिक तौर पर स्वस्थ रखता है। उन्होंने कहा कि रोजाना सुबह अगर हम सही तरीके से योग क्रियाएं अपनाएं तो हम पूर्ण रुप से अपने आप को फिट रख सकते हैं। उन्होंने नौजवानों को योग अपनाकर नशे से दूर रहने के लिए भी प्रेरित किया।

डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने बताया कि विश्व योग दिवस पर सी.एम. दी योगशाला के अंतर्गत जिले में 7 हजार से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया जबकि पुलिस लाईन ग्राउंड के जिला स्तरीय समागम में 3 हजार लोगों ने एकसाथ योग किया। उन्होंने बताया कि इस समय जिले में प्रतिदिन 3 हजार योग कक्षाएं चलाई जा रही हैं, जिसमें रोजाना 8 हजार से ज्यादा लोग योगाभ्यास कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अगर किसी व्यक्ति के पास योग कक्षा करने का स्थान उपलब्ध है और कम से कम 25 लोगों का समूह है तो पंजाब सरकार योग ट्रेंड इंस्ट्रक्टर घर भेजेगी। यदि लोग चाहें तो वे खुद या एक व्यक्ति के लिए भी पंजीकरण कर सकेंगे। जो लोग इन कक्षाओं का लाभ लेना चाहते हैं वे टोल फ्री नंबर 7669400500 पर मिस्ड काल दे सकते हैं या फिर सी.एम. की योगशाला पोर्टल cmdiyogshala.punjab.gov.in पर लॉगइन कर सकते हैं।

इस दौरान कुशल योग शिक्षकों ने लोगों को योग के महत्व, लाभ व योग क्रियाओं से परिचित करवाया। इस मौके पर सोनालिका डिवाइन की ओर से लाफ्टर योग व डांस योग करवाकर लोगों को ऊर्जा से भर दिया।

इस अवसर पर उनके साथ डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल, एस.एस.पी सुरेंद्र लांबा, मेयर सुरिंदर कुमार, चेयरमैन जिला योजना कमेटी करमजीत कौर, चेयरमैन बैकफिंको संदीप सैनी, जिला अध्यक्ष गुरविंदर सिंह पाबला, चेयरमैन नगर सुधार ट्रस्ट हरमीत सिंह औलख, सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीन सैनी, डिप्टी मेयर रंजीत चौधरी, पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड के सदस्य अजय वर्मा, ए.डी.सी राहुल चाबा, डी.एफ.ओ नलिन यादव, एस.डी.एम प्रीतइंदर सिंह बैंस, सिविल सर्जन डा. बलविंदर कुमार डुमाना, स्टेट कंसलटेंट सी.एम. दी योगशाला कमलेश मिश्रा, अमरेश झा, आम आदमी पार्टी के प्रदेश सचिव सतवंत सिंह सियाण, जिला विकास फैलो जोया सिद्दीकी, डा. हरीश भाटिया, सहायक डायरेक्टर युवक सेवाएं विभाग प्रीत कोहली सहित समूह आयुर्वेदिक विभाग का स्टाफ अन्य विभागों व संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।