News, Breaking News, Latest News, News Headlines, Live News, Today News | GBC Update

News, Latest News, Breaking News, News Headlines, Live News, Today News, GBC Update Breaking News

विशेषज्ञों की राय पर बदल दिए जाएंगे अग्नि वीर योजना के नियम

विशेषज्ञों की राय पर बदल दिए जाएंगे अग्नि वीर योजना के नियम

10 प्रमुख मंत्रालयों के सचिवों का ग्रुप देगा सुझाव

(TTT)नई दिल्ली, 15 जून (इंट): सरकार ने अग्निवीर योजना में बदलाव की कवायद शुरू कर दी है। सरकार ने इसके लिए एक रिव्यू ग्रुप बनाया है, जो अग्निवीर योजना की कमियों और सुधार पर प्रैजेंटेशन देगा। सरकार इन सुझावों को लागू करेगी। यह ग्रुप अग्निपथ स्कीम का रिव्यू करेगा। सरकार को यह भी बताएगा कि आर्म फोर्सेज में भर्ती प्रोग्राम को कैसे एट्रैक्टिव बनाया जाए। यह पैनल अग्निपथ स्कीम की कमियों और सुधारों के सुझाव भी देगा। माना जा रहा है कि सिफारिशों को जांचने के बाद सरकार इन्हें तुरंत लागू कर सकती है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जी-7 सम्मिट में भाग लेकर लौटने के 2 से 3 दिन के भीतर सैक्रेटरीज ग्रुप की रिपोर्ट पी.एम. और संबंधित मंत्रालय के सामने पेश की जा सकती है। सरकार लोकसभा चुनाव नुकसान के बाद इस योजना में सुधार के लिए गंभीर है। यही कारण है कि जो भी इसमें सुधार के सुझाव आएंगे। उन्हें अगले 100 दिनों के भीतर लागू कर सकती है।
योजना में ये हो सकते हैं बदलाव
• अग्निवीर सेना भर्ती के लिए अभी आयु सीमा 17.5 से 21 साल है। इसे बढ़ाकर 17.5 से 23 साल किया जा सकता है।
• 4 साल पूरे करने के बाद नियमित सेवा में शामिल होने वाले अग्निवीर जवानों को 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 70 प्रतिशत कर सकती है।
• सरकार अग्निवीरों की नौकरी 4 से बढ़ाकर 7 साल कर सकती है। अग्निवीरों की सैलरी और एकमुश्त दी जाने वाली राशि में भी बढ़ौतरी की संभावना है।
• ट्रेनिंग पीरियड को 24 सप्ताह से बढ़ाकर 35 से 50 सप्ताह के बीच किया जा सकता है। प्रशिक्षण के दौरान भी विकलांगता के लिए अनुग्रह राशि दी जा सकती है।
• अगर किसी अग्निवीर जवान की जंग में मौत हो जाती है तो उसके परिवार को निर्वाह भत्ता दिया जा सकता है।
• सरकार अग्निवीरों को पूर्व सैनिक का दर्जा भी दे सकती है।
• एक पेशेवर एजेंसी बनाई जा सकती है, जो अग्निवीरों को उनकी सेवा अवधि समाप्त होने के बाद भविष्य की नौकरियां खोजने में मददगार हो।