News, Breaking News, Latest News, News Headlines, Live News, Today News | GBC Update

News, Latest News, Breaking News, News Headlines, Live News, Today News, GBC Update Breaking News

प्रेस नोट कार्यालय सिविल सर्जन होशियारपुर खसरा रूबेला को लेकर विशेष बैठक आयोजित

प्रेस नोट कार्यालय सिविल सर्जन होशियारपुर खसरा रूबेला को लेकर विशेष बैठक आयोजित

(TTT) सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा के निर्देशानुसार जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीमा गर्ग द्वारा जिले के सभी हेल्थ इंस्पेक्टर के साथ खसरा रूबेला उन्मूलन कार्यक्रम के संबंध में एक विशेष बैठक की गई। जिसमें WHO जालंधर से एसएमओ डॉ. गगन शर्मा, जिला एपीडिमोलोजिस्ट डॉ. जगदीप सिंह, एपीडिमोलोजिस्ट (आईडीएसपी) डॉ. शैलेश कुमार, एचआई तरसेम सिंह, जसविंदर सिंह और विशाल पुरी ने भाग लिया।

बैठक में डॉ. सीमा गर्ग ने एचआई को संबोधित करते हुए कहा कि गैर खसरा गैर रूबेला दर घटकर 2 से भी कम हो गई है। इसे सही करने के लिए नमूना संग्रह बहुत महत्वपूर्ण है। चूंकि हमारे जिले की आबादी करीब 17 लाख है, इसलिए हर साल फीवर विद रैश के 30-35 सैंपल लेना जरूरी है। उन्होंने समूह एचआई को निर्देश दिया कि वे अपने अधीन मल्टी परपज पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को निर्देश दें कि जब वे बुखार या डेंगू मलेरिया सर्वेक्षण के लिए जाएं तो दाने के साथ बुखार के मामलों पर विशेष ध्यान दें और ऐसे मामले का रक्त नमूना लेकर भेजें ताकि अनुसंधान प्रयोगशाला पीजीआई चंडीगढ़ सैंपल भेजकर जांच कराई जा सकती है।

डॉ. गगन शर्मा ने ब्लड सैंपल कलेक्शन, भरे जाने वाले फॉर्म, कोल्ड चेन बनाए रखने और सैंपल भेजने के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

सैंपल भेजने के संबंध में आम आदमी क्लीनिक के नोडल अधिकारी डॉ. रोहित ब्रूटा ने आश्वासन दिया कि वे खसरा रूबेला को खत्म करने के उद्देश्य से लिए जाने वाले दाने वाले बुखार के सैंपल जरूर भेजेंगे।

जिला टीकाकरण अधिकारी ने ब्लॉक मंड मंडेर के तहत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र झींगर कलां, सफदरपुर और चक भामू का दौरा किया और उपस्थित कर्मचारियों को बुखार के साथ दाने के मामलों के रक्त के नमूने भेजने के लिए प्रोत्साहित किया। .