News, Breaking News, Latest News, News Headlines, Live News, Today News | GBC Update

News, Latest News, Breaking News, News Headlines, Live News, Today News, GBC Update Breaking News

सीयू मल्टी नेशनल कंपनियों के लिए बना एक लोकप्रिय विकल्प, 2023-24 में शीर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनियों से 9124 ऑफर हुए प्राप्त

सीयू मल्टी नेशनल कंपनियों के लिए बना एक लोकप्रिय विकल्प, 2023-24 में शीर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनियों से 9124 ऑफर हुए प्राप्त

(GBC UPDATE ) पंजाब के दोआबा क्षेत्र के 545 सीयू स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट ड्राइव 2023-24 के दौरान शीर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनियों से मिले ऑफर, जिनमें होशियारपुर के 146 स्टूडेंट्स भी हैं शामिल
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने अब तक 2700 पेटेंट दाखिल कर भारत के अनुसंधान एवं विकास क्षेत्र में दे दिया महत्वपूर्ण योगदान
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उच्च शिक्षा के एक अग्रणी संस्थान के रूप में अपनी प्रतिष्ठा मजबूत की है और हर गुजरते दिन के साथ उत्कृष्टता प्राप्त कर रही है। विषय 2024 के आधार पर हालिया क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इसके उल्लेखनीय प्रदर्शन ने भारत के विशिष्ट और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीयों के बीच इसकी स्थिति को और बढ़ा दिया है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर के सलाहकार डॉ. आरएस बावा ने पंजाब के होशियारपुर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए इन उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर के सलाहकार प्रोफेसर (डॉ.) आरएस बावा ने कहा, “चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और अपने स्टूडेंट्स के समग्र विकास को बढ़ावा देने का समर्पण विभिन्न मैट्रिक्स में इसकी लगातार बेहतर रैंकिंग में वर्णित करता है। विषय 2024 के आधार पर हाल ही में जारी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी शीर्ष राष्ट्रीय संस्थानों की श्रेणी में पहुंच गया है, जिसमें पिछले साल के पांच विषयों की तुलना में अब इसके आठ पाठ्यक्रम को शामिल किया है।
उन्होंने कहा, “भारतीय संस्थानों में सीयू होटल और अवकाश प्रबंधन में प्रथम, कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रणाली में 10वें, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में 11वें, मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 14वें और बिजनेस और मैनेजमेंट अध्ययन में 18वें स्थान पर है। इसके अलावा, यूनिवर्सिटी ने इस वर्ष तीन नए विषयों में उल्लेखनीय रैंकिंग हासिल की, पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में तीसरा स्थान, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में 5वां और सामाजिक विज्ञान और मैनेजमेंट में 9वां स्थान हासिल किया है।
“इसके अलावा, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में 36 स्थानों की महत्वपूर्ण छलांग लगाई है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 185वें से 149वें स्थान पर पहुंच गई है। इसके अलावा, यूनिवर्सिटी ने एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में भारत के शीर्ष यूनिवर्सिटीयों में 27वां स्थान हासिल किया।”
प्रैस कॉन्फ्रेंस में संबोधित करते हुए, डॉ. आर एस बावा ने कहा, “चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी तेजी से देश भर में स्टूडेंट्स के लिए एक पसंदीदा यूनिवर्सिटी के रूप में उभरी है। यूनिवर्सिटी एक विशेष विषय कोर्स करवा रही है जिसे कॉर्पोरेट जगत और शिक्षा जगत दोनों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी को उद्योग से लेकर खेल, कला और मनोरंजन तक विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण प्रतिभा को बढ़ावा देने पर गर्व है। इसके अतिरिक्त, यूनिवर्सिटी हर साल कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव के माध्यम से स्टूडेंट्स को नौकरी के अवसर प्रदान कर रही है।
2023-24 बैच के प्लेसमेंट आंकड़ों को साझा करते हुए, डॉ. आरएस बावा ने कहा, “चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने इस साल कैंपस प्लेसमेंट के लिए 904 कंपनियों की मेजबानी की, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न कंपनियों से 9124 नौकरी की पेशकश मिली। इस साल पेश किया गया उच्चतम अंतरराष्ट्रीय पैकेज 1.74 करोड़ रुपये था, जबकि शीर्ष घरेलू वेतन पैकेज 54.75 लाख रुपये था। विशेष रूप से, 31 से अधिक भर्तीकर्ताओं ने 20 लाख रुपये या उससे अधिक के वार्षिक पैकेज की पेशकश की और 52 कंपनियों ने 15 लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक वेतन वाले पदों का प्रस्ताव मिला। इसके अतिरिक्त, 100 से अधिक कंपनियों ने 10 लाख रुपये के वार्षिक वेतन के साथ नौकरी की पेशकश की और 310 कंपनियों ने 5 लाख रुपये के वार्षिक वेतन के साथ पदों की पेशकश की।
“पंजाब के कुल 612 स्टूडेंट्स को इस वर्ष के कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव के दौरान विभिन्न नौकरी भूमिकाओं के लिए शीर्ष पायदान की कंपनियों में नौकरी मिली है, जिनमें से 545 स्टूडेंट्स दोआबा क्षेत्र के हैं। प्लेसमेंट ड्राइव के दौरान, 2023-24 बैच के इंजीनियरिंग के 302 स्टूडेंट्स और 84 एमबीए के स्टूडेंट्स को प्रमुख भर्तीकर्ताओं से प्रस्ताव मिले। विशेष रूप से, इस वर्ष पंजाब से 138 महिला स्टूडेंट्स ने प्लेसमेंट हासिल किया, जिनमें से 32 होशियारपुर से हैं, ”।
उन्होंने बताया कि बीई/बी.टेक – सीएसई (सीएसबीएस) होशियारपुर की स्टूडेंट सुनिधि को द मैथ कंपनी, इंटेलीपाट सॉफ्टवेयर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, डीएक्ससी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और कॉग्निजेंट टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस जैसी कंपनियों से चार ऑफर मिले। इसके अलावा, बीई/बी.टेक – सीएसई की नीतू भारद्वाज को डेल्टा इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड, डीएक्ससी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और कॉग्निजेंट टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से तीन नौकरी के प्रस्ताव मिले। इसी तरह, पुनीत सिंह को अमेज़न डेवलपमेंट सेंटर, 42गियर्स मोबिलिटी सिस्टम्स और कैपजेमिनी इंडिया जैसी कंपनियों से भी तीन ऑफर मिले।
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, चांसलर सीयू के सलाहकार, डॉ. बावा ने यूनिवर्सिटी में अनुसंधान और इनोवेशन पर प्रकाश डालते हुए कहा, “चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में अलग अलग अनुसंधान पर जोर दिया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप इंजीनियरिंग, आईटी, विज्ञान और विज्ञान के क्षेत्र में अब तक 2613 पेटेंट दायर किए गए हैं। हेल्थकेयर, दूसरों के बीच – भारत में किसी भी संस्थान/संगठन द्वारा दायर पेटेंट की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। हिमाचल प्रदेश के स्टूडेंट्स द्वारा अब तक 241 पेटेंट दाखिल किये जा चुके हैं। 2021-22 में, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी 703 पेटेंट के साथ एक वर्ष में देश में सबसे अधिक पेटेंट दाखिल करने वाला संस्थान बन गया है।
उन्होंने कहा, “चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी अत्याधुनिक सुविधाओं द्वारा समर्थ इनोवेशन और अनुसंधान के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देता है। यूनिवर्सिटी में कल्पना चावला अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र में भारत का उद्घाटन वास्तविक समय ग्राउंड स्टेशन है, साथ ही 30 उद्योग-प्रायोजित उन्नत अनुसंधान प्रयोगशालाएं और कोफोर्ज, कैपजेमिनी, माइक्रोसॉफ्ट, सिस्को, हुंडई, टेक महिंद्रा, और आईबीएम जैसे उद्योग के दिग्गजों के सहयोग से स्थापित 32 उत्कृष्टता केंद्र हैं। इन सुविधाओं का उद्देश्य समृद्ध शिक्षण अनुभवों और अनुसंधान प्रयासों के लिए व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करना है। इस वर्ष, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने 15 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। स्टूडेंट्स और फैकल्टी सदस्यों दोनों के लिए विभिन्न विषयों में अनुसंधान को बढ़ावा देने और आगे बढ़ाने के लिए समर्पित हैं।”
प्रैस कॉन्फ्रेंस के दौरान, प्रोफेसर डॉ. आरएस बावा ने कहा कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के समग्र विकास के प्रमुख तत्वों के रूप में शारीरिक गतिविधि और खेल को प्राथमिकता दी जाती है, उन्हें शिक्षा के बराबर महत्व देता है। उन्होंने कहा, “उभरती खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने कैंपस में खेल विकास के लिए इस साल 8.5 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। यूनिवर्सिटी खेल में करियर बनाने का लक्ष्य रखने वाले स्टूडेंट्स को नियमित प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए अत्याधुनिक खेल सुविधाओं और विशेषज्ञ प्रशिक्षकों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त, यूनिवर्सिटी वार्षिक छात्रवृत्ति के माध्यम से स्टूडेंट्स की आर्थिक रूप से सहायता करती है।
उन्होंने ने कहा, “परिणामस्वरूप, सीयू के कई स्टूडेंट्स ने न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रतिस्पर्धा की है, जिससे यूनिवर्सिटी और देश दोनों को सम्मान और मान्यता मिली है। अब तक, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने विभिन्न राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों में 342 से अधिक पदक जीते हैं।
डॉ. बावा ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के उद्योग-अकादमिक मॉडल के आवश्यक लाभों और विशेषताओं को रेखांकित किया और कहा, “चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी वैश्विक योजना के साथ शीर्ष स्तरीय शैक्षणिक शिक्षा प्रदान करने, पेशेवर क्षेत्र के लिए अत्यधिक प्रतिभाशाली और कुशल स्टूडेंट्स का एक पूल तैयार करने के लिए समर्पित है। इस मिशन के अनुसरण में, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने दुनिया भर के 95 से अधिक देशों में 486 शैक्षणिक साझेदारियाँ और उद्योग संबंध बनाए हैं। आज तक, 1300 से अधिक सीयू स्टूडेंट्स को इन सहयोगों द्वारा सुविधाजनक सेमेस्टर एक्सचेंज, विदेशी सेमेस्टर और ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूके और विभिन्न यूरोपीय देशों के अग्रणी यूनिवर्सिटीयों में अध्ययन करने के अवसरों से लाभ हुआ है। इसके अलावा, अब तक लगभग 310 स्टूडेंट्स ने वॉल्ट डिज़्नी में इंटर्नशिप के अवसरों का लाभ उठाया है।”
मीडिया से बातचीत के दौरान डॉ. बावा ने अपने स्टूडेंट्स के बीच सर्वोच्च शिक्षा प्रदान करने और समग्र विकास को बढ़ावा देने के लिए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। इस प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी हर साल योग्य उम्मीदवारों को उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर सीयूसीईटी छात्रवृत्ति प्रदान करता है ताकि उन्हें अपनी पढ़ाई में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जा सके। इस वर्ष, चंडीगढ़ विश्वविद्यालय छात्रों को CUCET-2024 छात्रवृत्ति के माध्यम से 170 करोड़ रुपये की कुल फीस के माध्यम से 100% तक अर्जित करने का अवसर प्रदान कर रहा है।
“अब तक, विश्वविद्यालय ने अपनी स्थापना के बाद से 130,000 से अधिक छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की है। वर्तमान में, पंजाब भर से कुल 9272 छात्र चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में विभिन्न पाठ्यक्रमों में नामांकित हैं, जिनमें से 2229 को छात्रवृत्ति प्राप्त हुई है। पंजाब के कम से कम 38 छात्र 100% छात्रवृत्ति का लाभ उठा रहे हैं, जिनमें 16 महिलाएँ भी शामिल हैं, ”।
डॉ. बावा ने कहा कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से छात्रवृत्ति प्राप्त करने के इच्छुक स्टूडेंट www.cucet.cuchd.in पर जाकर CUCET-2024 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को उनकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और शेड्यूल के आधार पर पसंदीदा प्रवेश परीक्षा स्लॉट चुनने की सुविधा प्रदान करता है।