News, Breaking News, Latest News, News Headlines, Live News, Today News | GBC Update

News, Latest News, Breaking News, News Headlines, Live News, Today News, GBC Update Breaking News

सर्वाइकल कैंसर का इलाज संभव, यदि प्रारंभिक अवस्था में निदान और इलाज किया जाए: डॉ. अनीता कटारिया

सर्वाइकल कैंसर का इलाज संभव, यदि प्रारंभिक अवस्था में निदान और इलाज किया जाए: डॉ. अनीता कटारिया

(GBC UPDATE) होशियारपुर 27 मई 2024 ( )
एनपीसीडीसीएस कार्यक्रम के तहत सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग प्रोजेक्ट-सीएचएआई के संबंध में एक विशेष बैठक का आयोजन स्वास्थ्य विभाग पंजाब के आदेशों और सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा के दिशानिर्देशों के अनुसार सिविल सर्जन कार्यालय में किया गया। जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. अनिता कटारिया के नेतृत्व में आयोजित इस बैठक में डाॅ.मंजरी अरोड़ा, स्टाफ नर्स किरणदीप सैनी और सुनीता रानी के अलावा डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर और ओमेश मलिक ने भाग लिया।

बैठक के दौरान डॉ. अनिता कटारिया ने कहा कि राज्य मुख्यालय से जिला अस्पताल में स्क्रीनिंग कार्य सुचारु रूप से शुरू करने के निर्देश दिये गये हैं। सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग प्रोजेक्ट के तहत प्रशिक्षित स्टाफ नर्स स्त्री रोग ओपीडी में स्त्री रोग विशेषज्ञ की देखरेख में स्क्रीनिंग करेंगी। उन्होंने कहा कि सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए 30 वर्ष से अधिक उम्र की कम से कम 10 महिलाओं की जांच एक दिन में की जानी चाहिए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि इस संबंध में गूगल शीट पर प्रतिदिन रिपोर्टिंग की जाए।

डॉ. कटारिया ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर का इलाज संभव है, अगर बीमारी की शुरुआती अवस्था में ही इसका निदान और उपचार किया जाए। लक्षणों को पहचानना और चिकित्सीय सलाह लेना किसी भी चिंता को दूर करने में एक महत्वपूर्ण कदम है।