News, Breaking News, Latest News, News Headlines, Live News, Today News | GBC Update

News, Latest News, Breaking News, News Headlines, Live News, Today News, GBC Update Breaking News

अत्यधिक गर्मी व लू से बचने के लिए जिलावासी बरतें सावधानी : डिप्टी कमिश्नर

अत्यधिक गर्मी व लू से बचने के लिए जिलावासी बरतें सावधानी : डिप्टी कमिश्नर

होशियारपुर, 23 मई ( GBC UPDATE ): डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि पिछले कुछ दिनों से काफी गर्मी पड़ रही है और गर्म हवाएं चल रही हैं। उन्होंने कहा कि गर्म हवाएं हमारी प्यास बढ़ाने के साथ-साथ हमारे शरीर खासकर आंखों और त्वचा को पूरी तरह से झुलसा देती हैं। अधिक गर्मी होने पर हमारा शरीर पसीने के रूप में गर्मी छोड़ता है और तापमान को नियंत्रण में रखता है। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। उन्होंने कहा कि एक निश्चित सीमा के बाद हमारे शरीर की यह प्रणाली काम करना बंद कर देती है और शरीर बाहरी तापमान के अनुसार गर्म होने लगता है, जिसे लू या हीट स्ट्रोक कहा जाता है। आमतौर पर लोग इसे हल्के में लेते हैं और मानते हैं कि उन्हें लू नहीं लग सकती। लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक हीट स्ट्रोक एक बेहद खतरनाक बीमारी है। बच्चों और बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं, मोटे लोगों, हृदय रोगियों, शारीरिक रूप से कमजोर लोगों और शरीर के रसायन या रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करने वाली कुछ दवाएं लेने वाले लोगों में गर्मी लगने का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा सड़कों और रेलवे स्टेशनों पर रहने वाले मजदूर वर्ग, दिहाड़ी मजदूर और बेघर लोग इसके जल्दी शिकार होते हैं। इसी तरह, बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को गर्मी लगने का अधिक होता है।
उन्होंने कहा कि लू के कारण शरीर में बेचैनी और घबराहट महसूस हो सकती है और धूप में ज्यादा देर तक रहने से आंखों के सामने अंधेरा छा जाना, चक्कर आना और गिर जाना, बोलने में कठिनाई, चिड़चिड़ापन, जीभ का लड़खड़ाना, हकलाना जैसी समस्या हो सकती है. चलते समय दौरे आदि पड़ सकते हैं।
इसलिए लू के लक्षण दिखने पर व्यक्ति को छाया में लिटाना चाहिए, उसके कपड़े ढीले कर देने चाहिए, तरल पदार्थ पीने के लिए देना चाहिए, शरीर का तापमान कम करने के लिए ठंडा पानी लगाना चाहिए और इसके बाद तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए जांच कराकर डॉक्टर की सलाह के अनुसार इलाज कराना चाहिए और अपने स्तर का प्रयोग नहीं करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि हमें घर से बाहर निकलते समय खूब सारा पानी पीना, सूती, हल्के और आरामदायक कपड़े पहनना और सिर को ढककर रखना, तरल पदार्थ जैसे पानी, नींबू पानी, लस्सी आदि लेने की जरूरत है। जितना हो सके घोल का सेवन करना चाहिए और बहुत जरूरी होने पर ही दोपहर के समय घर से बाहर निकलना चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिक मिर्च-मसालेदार भोजन और बाजार के भोजन से बचना चाहिए। कूलर या ए.सी कमरे में बैठने के तुरंत बाद धूप में न निकलें।