News, Breaking News, Latest News, News Headlines, Live News, Today News | GBC Update

News, Latest News, Breaking News, News Headlines, Live News, Today News, GBC Update Breaking News

सादा जीवन शैली अपनाकर तथा जागरूक हो कर कैंसर से बचा जा सकता है: डॉ. सीमा गर्ग

होशियारपुर 09 फरवरी 2024 ( ) स्वास्थ्य विभाग पंजाब एवं सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार के निर्देशानुसार जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीमा गर्ग के कुशल नेतृत्व एवं जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रिंसिपल रंजू दुग्गल की अध्यक्षता में आज जवाहर नवोदय विद्यालय होशियारपुर में कैंसर जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। इस मौके पर मेडिकल ऑफिसर डॉ. मनदीप कौर, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर डॉ. तृप्ता देवी, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर मैडम रमनदीप कौर, बीसीसी कोऑर्डिनेटर अमनदीप सिंह, स्कूल टीचर संजीव कुमार और सीता राम बांसल मौजूद रहे।

उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए सेमिनार में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीमा गर्ग ने कहा कि इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को बीमारी के लक्षणों के बारे में जानकारी देकर सचेत करना और शीघ्र जांच व उपचार के लिए प्रोत्साहित करना है। उन्होंने पीपीटी के माध्यम से बताया कि कैंसर की बीमारी से बचने के लिए दैनिक जीवनशैली में बदलाव लाना बहुत जरूरी है। शारीरिक व्यायाम करना, डिब्बाबंद और जंक फूड के बजाय घर का बना खाना खाने से कैंसर सहित कई बीमारियों से बचा जा सकता है। कैंसर का कोई एक कारण निर्धारित नहीं किया जा सकता है लेकिन इसके कई कारण हैं। जैसे कि शारीरिक व्यायाम की कमी,तम्बाकू, शराब का सेवन,संतुलित आहार का अभाव और प्रदूषित वातावरण आदि। लक्षणों के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि बार-बार मुंह में छाले होना, छाती में गांठ होना, खांसी या मल से खून आना, अचानक कमजोरी आना आदि प्रमुख लक्षण हैं और अगर किसी व्यक्ति को ये लक्षण महसूस हों तो समय रहते सचेत हो जाएं। अपनी जांच कराएं। डॉ. सीमा गर्ग ने महिलाओं में बहुत आम होने वाले स्तन कैंसर और सर्वाइकल कैंसर के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि अगर कोई भी संदिग्ध लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

डॉ. मनदीप कौर ने बात करते हुए कहा कि कैंसर के चार चरण होते हैं। यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। शुरुआती लक्षण की पहचान करके इसे पहले और दूसरे चरण में ही नियंत्रित किया जा सकता है। इसके प्रति जागरूक होना जरूरी है।

मास मीडिया विंग से डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर डॉ.तृप्ता देवी ने कहा कि हर साल दुनिया भर में 96 लाख लोग और भारत में करीब 8 लाखों लोग कैंसर से मरते हैं।इसमें से 40% मौतें तंबाकू के कारण होती हैं। कैंसर के लक्षणों को शुरुआती चरण में पहचानकर इसका इलाज संभव है। इसलिए लोगों को इसके प्रति जागरूक होने की जरूरत है।

डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर ने कहा कि सरकार सभी जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज मरीजों की जांच और इलाज की मुफ्त सुविधाएं प्रदान करते हैं। आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना के तहत लाभार्थियों को इसके इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है। मुख्यमंत्री पंजाब कैंसर राहत कोष योजना के तहत पंजीकृत अस्पतालों में 1.5 लाख मरीजों तक का मुफ्त इलाज किया जाता है।

अंत में प्रिंसिपल मैडम रंजू दुग्गल ने स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम का धन्यवाद किया। इसी विषय पर एक अन्य सेमिनार आज सीनियर सेकेंडरी स्कूल रेलवे मंडी में भी आयोजित किया गया। जिसमें डॉ. सीमा गर्ग ने विद्यार्थियों को संबोधित किया और उन्हें कैंसर के प्रति जागरूक किया। इसके बाद स्कूल की प्रिंसिपल मैडम अपराजिता कपूर ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को धन्यवाद दिया।